~ Social Feeds ~

ऐसे रखें पेट्स का ख़याल

हम सभी को हमारे पेट्स से बहुत प्यार होता है और उन्हें भी हमसे लगाव होता है। लेकिन पेट्स को बहुत सार-संभाल व देखभाल की ज़रूरत होती है, नहीं तो वो बीमार पड़ सकते हैं। अपने पेट्स को खुश व सेहतमंद रखने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए :   1. आप और आपके पेट्स, दोनों ही बैक्टिरिया व बीमारी फैलाने वाले कीटाणुओं के प्रति काफी संवेदनशील होते हैं। इसलिए रोज़ाना अपने पेट्स को खास उसके लिए बने साबुन व शैम्पू के साथ साफ पानी से नहलाएं। इससे उस पर छिपे कीटाणु और गन्दगी दोनों साफ हो जाती हैं और बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

2.  पेट्स अक्सर किसी भी वक़्त खाना देखकर मचल जाते हैं, लेकिन उन्हें तय वक़्त पर ही खाना दें। बार बार खाने से पेट्स सुस्त या बीमार हो सकते हैं। छोटे पेट्स में ये आदत ज्यादा होती है, ऐसे में कभी कबार उन्हें उनकी मनपसन्द चीज खाने को दे सकते हैं।

3. पेट्स के दैनिक व्यवहार पर कड़ी नज़र रखें। उनके बिहेवियर में अचानक कोई बदलाव आने पर तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें, क्योंकि ऐसा पेट्स के बीमार हिने पर होता है।

4. कई लोग अपने पेट्स को हर समय बांधकर रखते हैं। इससे वे चिड़चिड़े हो जाते हैं। हर वक़्त बंधे रहने की वजह से सुस्त और उदास रहने लगते हैं। धीरे धीरे उनका गुस्सा इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि वो राह चलते लोगों पर बे-वजह भोंकने - चिल्लाने लगते हैं। बंधे रहने से वे काटने लग जाते हैं और पास आने वाले लोगों को काट लेते हैं। उन्हें हर समय बाँधकर न रखें।घर के भीतर जहां तक हो सके, उन्हें खुला ही रखें।

5. खेलना जितना ज़रूरी हमारे लिए है, उतना ही आवश्यक पेट्स के लिए भी है। इसलिए उन्हें नियमित रूप से बाहर सैर कराने लेकर जाएं, हो सके तो शाम को पार्क में उनके साथ खेलें और उन्हें अन्य पेट्स से घुलने मिलने दें, दोस्त बनाने दें।

6. अपने पेट्स का समय समय पर वैक्सीनेशन करवाते रहें, इससे रेबीज जैसी घातक बीमारियों से आप और आपका पालतू सुरक्षित रहेगा।